. Learn English

Monday, 22 August 2016

Lesson 45 Use of Relative Pronouns in a Sentence

LESSON 45
Use of Relative Pronouns in a Sentence
Model Sentences


1. जिस लड़के से मैं कल मिला, वह यही है।                            This is the boy whom I met yesterday 
2. यह वही लड़का है, जो मुझे कल मिला था।                             This is the boy who met me yesterday
3. जो लड़का अपने माता-पिता का आदर नहीं करता                   The boy who does not respect his parents
    वह अपने अध्यापकों का भी आदर नहीं करेगा।                       will not respect his teachers
4. जिस मेज़ पर मैं बैठा था उसकी एक टाँग टूटी                         The table on which I sat had one broken leg
    हुई थी।                                                      
5. ऐसी चीजें जिनके विषय में आप बात कर रहे है,                      Such thing as you talk about are incredible
    विशवास के योग्य नहीं है।                                
6. जिस व्यक्ति से कल तुमने मेरा परिचय कराया था,                  The man to whom you introduced me 
   उसने वह पुस्तक चुरा ली है।                                                yesterday has stolen that book
7. चाहे जो कोई भी आये और जो कुछ भी वह कहे                    Whatever he may say, you have to keep mum
   तुम्हें चुप रहना है।                                             
8. वह किसकी पुस्तक थी, जो मैं गलती से ले गया?                   Whose book was that which I took by mistake?



Points to Remember

1. हिन्दी में जो वाक्य, 'जो, जिस' इतियादि आरन्भ होते है, उनका अनुवाद  who, whom  आदि के साथ आरन्भ नहीं किया जाता है। अंग्रेजी में सबसे पहले  Antecedent  (अर्थात वह  Noun  जिसकी ओर  Relative Pronoun  का संकेत होता है) आता है और  Relative Pronoun  उसके बाद। वाक्य न०  3  में   'The boy'  Antecedent  है और उसकी ओर संकेत करने वाला  'who'  Relative Pronoun  है
                                          इसी वाक्य में  Principle Clause  के साथ अलग  Subject नहीं लगाया गया है। स्मरण रहे कि ऐसे वाक्यों में  Relative Pronoun  का  Antecedent  ही  Principle Clause  के  Subject  का काम करता है। यदि यही वाक्य इस प्रकार लिखा जाये  'The boy does not respect his parents he will not respect his teachers'  तो वाक्य अशुद्ध होगा

2. Relative Pronouns  तथा  Antecedent  का  Case  तो भिन्न होता है, परन्तु उसके  Number  और  Gender  एक ही से रहते है

3. यदि  Noun  से पहले  such  आ जाये तो उसके बाद  Relative Pronouns  'as'  आता है (देखो वाक्य न०  5)

4. कई वाक्यों में  Relative Pronouns  का  Antecedent  स्पष्ट रूप से ज्ञात नहीं होता (देखो वाक्य न०  7, 8)




EXERCISE 45
Translate the following into English :

1. जिस लड़के ने कल गली दी थी, वह आज स्कूल नहीं आया।  2. जिसकी मित्रता स्वार्थपूर्ण होती है, उन्हें अपने से परे रखना चाहिए।  3. जो गेंद मैंने कल खरीदी थी, वह आज कुँए में गिर गयी है।  4. जिस लड़के ने लाल रंग की कमीज पहनी हुई थी, वह मेरा भाई था।  5. जो व्यक्ति परिश्रम करता है, अन्त में  वह सफल होता है।  6. खुशकिस्मत है वे, जो भारत में रहते है।  7. यह वही पुस्तक है, जो तुमने मुझे दी थी।  8. जो लड़का काम से जी चुराता है, अन्त में हाथ मलता है।  9. जिस व्यक्ति ने अपने  धोका दे दिया, वह अपने मित्र से भी भलाई नहीं करेगा।  10. जिस प्रशन  दिमाग खराब कर रहे हो, मैं उसे दो मिनट में ही हल कर दूँगा



Vocabulary

2. Those whose friendship is selfish must be kept at an arm's length  4. Was wearing a red shirt  5. Succeeds in the long run  6. Fortunate  8. Shirks, to come to grief  9. To do good to  10. The sun on which you are scratching you head, wil take  me two minutes to solve



Sunday, 21 August 2016

Lesson 44 Use of Reflexive Pronouns

LESSON 44
Use of Reflexive Pronouns
Model Sentences


1. वह अपने आप इस पुस्तक को लेने आयेगा।                           He himself will come to take this book
2. उसने स्वयं यह काम किया है।                                                 She has done this work herself 
3. हम आपस में लड़ पड़े।                                                          We quarreled among ourselves 
4. मुझे अपने आप पर लज्जा आती है।                                           i am ashamed of myself
5. वे स्वयं ही शहर का चक्कर काट आये।                                    They went around the city themselves
6. उन्होंने इस अवसर से पूरा लाभ उठाया।                                   They availed themselves of the chance



Points to Remember

1. Personal Pronouns  के साथ  self  या  selves  लगाकर  Reflexive Pronoun  बनाया जाता है, 'Self' Singular  के साथ और  'Selves'  Plural  के साथ ; जैसे ;

He            से           himself                        I                   से                       myself
she           से           herself                        we                से                       ourselves
It               से           Itself                           They             से                       themselves
You           से           yourself                      one               से                       oneself

2. Reflexive Pronoun Subject  के ऊपर जोर डालने के आशय से लगाया जाता है

3. कई क्रियाएँ ऐसी भी है, जिनके साथ  Reflexive Pronoun  का प्रयोग अवश्य होता है।  Enjoy,  avail  आदि ऐसी ही क्रियाएँ है



EXERCISE 44
Translate the following into English :

1. उसने यह घटना स्वयं ही बताई है।  2. मैं उसे स्टेशन पर छोड़ने गया।  3. वे दूसरो पर दोष लगाते है, जब कि वे स्वयं ही इस दोष के अपराधी है।  4. आपने स्वयं अपने लिए गलत रास्ता अपनाया है।  5. तुमने स्वयं ही अपने लिए कष्ट मोल लिया है।  6. यदि आप न भी आये तो हम स्वयं ही चले आयेंगे।  7. हम स्वयं ही आपके पास आना चाहते थे।  8. भगवान  उसकी सहायता करता है, जो अपनी सहायता स्वयं करते है।  9. हमने बाग़ में दिल खोलकर विश्राम किया।  10. तुम्हे स्वयं ही उससे बातचीत करने के लिए आना चाहिए था



Vocabulary 


1. Narrated, incident  2. To see off  3. Accuse, guilty of  4. Adopted a wrong course  5. Too invite trouble  8. God helps those who help themselves  10. For thee talks




            

Lesson 43 The Infinitive Miscellaneous Exercise No.9 (Revision of Lessons 36 - 43)

LESSON 43
The Infinitive
Model Sentences

A


1. सैर करना उतना ही आवश्यक है जितना कि                        To walk is as essential as to study
    पढ़ना।                                                                                                                                  (Subject)
2. मैं अब खेलना चाहता हूँ।                                                       I want to play now                      (Object)
3. उसकी प्रसन्नता हारमोनियम बजाने में है।                                 His pleasure is to play upon the harmonium
                                                                                                                                           (Compliment) 
4. भागने के अतिरिक्त और कोई उपाय नहीं था।                           There was no alternative but to run  
                                                                                                                              (Object of Preposition)




B


5. मुझे स्कूल जाने में एक घण्टा लगता है।                                  I take one hour to reach the school
6. वह इतना दुर्बल है कि चाल नहीं सकता।                                He is too weak to walk
7. मैंने उसे अपना स्थान लेने को कहा।                                      I bade him take his seat
8. उसे अपना स्थान लेने के लिए कहा गया।                                He was bidden to take his seat
9. तुम्हे मेरे घर आने की कोई आवश्यकता नहीं।                         You need not come to my home
10. उसे घर जाने दो।                                                              Let him go home



C


11. वह रोने के सिवाय कुछ नहीं करता।                                   He does nothing but weep
12. उसने बत्ती जलाई और पढ़ने लगा।                                     He switched on the light and began to read
13. मुझे हर्ष है कि मैं आप द्वारा मिनान्त्रित किया                        I am glad to have been invited by you
     गया हूँ।                                                                                                     




Points to Remember


1. Verb  की पहली  form  के साथ  'to'  लगाने से  Infinite  बनता है

2. कुछ  Verbs  आइए भी होते है जिनके साथ  'to'  का प्रयोग नहीं किया जाता, जैसे  bid, dare, need, see, watch, observe, behold, make, feel, please, know  (देखो वाक्य न० 7 - 10)

3. जब  Verb Passive Voice  में हो तो  'to'  का प्रयोग किया जाता है, जैसे वाक्य  13  में
                              परन्तु  let, but. better, rather  आदि  verbs  के साथ  'to'  नहीं लागय जाता  (देखो वाक्य  11)

4. Stop, dislike, hate, prevent, prohibit, remember, enjoy  आदि  Verbs  के साथ  Infinite  'to'  का प्रयोग नहीं किया जाता  (देखो वाक्य  12)  इसमें  'Stop to write'  अशुद्ध होगा

5. कई बार  Verb  की तीसरी  from  के साथ  to have  लगाकर  Perfect Infinitive  बनाया जाता है ; जैसे कि वाक्य  13  में

6. Infinitive  का प्रयोग किसी  Verb  के साथ  Subject, Object  तथा  Complement  के रूप में  भी किया जा सकता है (देखो वाक्य न०  1 - 4)



EXERCISE 43

Translate the following into English :  

1. वह अपने उद्देश्य की पूर्ती है भरसक प्रयत्न कर रहा है।  2. कार्य करने से बातें करना आसान है।  3. ये दुकाने किराये के लिए बनाई गयी है।  4. दूसरों के दोष निकालना तो बड़ा सरल है।  5. सच तो यह है कि मुझे अभी तक इसका कुछ पता ही न था।  6. उसे परीक्षा में पास होने का पूरा विश्वास है।  7. मुझे पीने की लिए पानी दो।  8. मुझे खेद है कि मैंने तुम्हे इतनी देर प्रतीक्षा में रखा।  9. ये आम खाने में खट्टे है।  10. अच्छा हो कि अब तुम सो जाओ।  11. रोगी को अस्पताल के जाने के अतिरिक्त और कोई चारा नहीं।  12. दूसरों के मामलों में टाँग अड़ाना बुद्धिमता नहीं है।  13. मैंने उसे बैठ जाने के लिए कहा।  14. उसका इतना सहस नहीं हुआ कि मेरे सामने भी हो सके।  15. मैं मर जाऊँगा, परन्तु भीख नहीं माँगूँगा




Vocabulary

1. Trying his best to achieve his goal  3. These shops have been built to let  4. To find fault with  5. To tell the truth, i was in the dark about this matter so far  6. To get through  8. I am sorry to have kept you waiting so long  9. These mangoes are sour to eat  10. You had better sleep of others  12. It is not wise to poke your nose into the affairs of others  14. He dared not face me  15. I would rather dies than beg




MISCELLANEOUS EXERCISE NO.9

[ Revision Exercise of Lesson 36 -43]

Translate the following into English : 

A-1. प्रसिद्ध देशभक्त और दार्शनिक की मृत्यु हो गयी है।  2. वह भी अनुपस्थित है और उसका भाई भी।  3. तुमने या तुम्हारे भाई ने मेरी पुस्तक चुराई है।  4. इस दोनों में से कोई भी पुस्तक ठीक रहेगी।  5. हममे से प्रत्येक को कुछ-न-कुछ कार्य करना ही पढता है।  6. बहुत सी पुस्तकें लाइब्रेरी से मिलनी बन्द हो गई है।  7. ज्यूरी के सदस्यों में मतभेद था।  8. निर्धन प्रायः असहाय होते है।  9. कश्मीर के दृश्य मनोरम होते है।  10. हर एक मनुष्य में त्रुटियाँ और गुण होते है


B-1. मैं अपनी पढाई का पूरा-पूरा ध्यान रखता हूँ।  2. उसने इस काम को छुआ तक नहीं।  3. उसे देर से आने के लिए दण्ड मिला।  4. उसने मुझे अपने पीछे बहुत तेज दौड़ाया।  5.  क्या तुम इस पत्र को पढ़वा लोगे।  6. अतिथियों को अपने-अपने स्थान पर बिठाओ।  7. यदि तुमने बातों में व्यर्थ ही समय न बिताया होता तो हम अवश्य ही निर्दिष्ट स्थान पर पहुँच गये होते।  8. यदि में तुम्हारे स्थान पर होता तो वह कदापि ऐसा न करता।  9. यदि तुम जल्दी करोगे तो गाड़ी अवश्य पकड़ लोगे।  10. जब ताकक तुम यहाँ न आओगे मैं तुम्हारी प्रतीक्षा करूँगा


C-1. घायलों को शीध्र ही अस्पताल पहुँचाया गया।  2. यह समाचार सुनते ही वह फूटफूटकर रोने लगा।  3. अपना काम समाप्त करके हम खलने ले लिये गए।  4. वह मद्यपान से घृणा करता है।  5. सैर करना उतना ही आवश्यक है जितना कि पढ़ना।  6. वह रोने के सिवाय कुछ नहीं करता।  7. मुझे स्कूल पहुँचने में एक घण्टा लग जाता है।  8. दूसरो के अवगुण निकालना तो बहुत सरल है




Vocabulary

A-1. Patriot and philosopher  4. Suit  6. Library  7. Difference of opinion  8. Helpless  9. Charming  10. Shortcomings

B-1. Attend to  4. Make me run  5. Get the letter read  6. At their respective places  7. Destination  8. Had i been in your place

C-1. The wounded, hospital  2. Weep bitterly  4. Drinking  8. Defects