. Learn English: Lesson 28 Use of Some Important Adjectives and Adverbs

Monday 1 August 2016

Lesson 28 Use of Some Important Adjectives and Adverbs

LESSON 28
Use of Some Important Adjectives and Adverbs
Model Sentences


1. मुझे इनमें से कोई पुस्तक भी पसंद नहीं आयी है।                    I have liked none of these books
2. तुम दोनों में से कोई भी समय पर नहीं पहुँचा।                             Neither of you reached in time
3. तुम दोनों में से एक को यह काम अवश्य करना चाहिए।               Either of you must do this work
4. मेरे पास नाममात्र को ही पैसा है।                                             I have a little money 
5. मेरे पास पुस्तकें खरीदने को कुछ पैसा है।                                 I have a little money to buy books
6. जो थोड़ा बहुत पैसा मेरे पास था, मैंने खर्च कर लिया है।               I have spent the little money I had
7. इन विद्यार्थियों में से प्रत्येक को जुर्माना किया जायेगा।                   Each of these students will be fined
8. तुमसे मिलने के लिए बहुत से लोग आये है।                                Many a man had come to meet you
9. वे एक दूसरे से झगड़ पड़े।                                                      They quarreled with each other
10. बहुत से व्यक्ति आपस में लड़ रहे थे।                                      Many persons were fighting with one 
                                                                                              another
11. सब छात्र उपस्थित थे।                                                           All the students were present
12. सारी कक्षा उपस्थित है।                                                        The whole class is present
13. उसके पास कुछ कहानियों की पुस्तकें थी।                              He has some story books
14. क्या तुम्हारे पास कोई कहानियों की पुस्तक है?                        Have you got any story book?
15. मैंने केवल नाममात्र को ही उपन्यास पढ़े है।                            I have read very few novels
16. मैंने कुछ उपन्यास पढ़े है।                                                    I have read a few novels
17. मेरे पास जो थोड़े बहुत उपन्यास थे, मैंने पढ़ लिए है।                I have read the few novels I had




Points to Remember

1. 'Neither'  दो में से कोई, नहीं  'none'  बहुत में से कोई नहीं तथा  'Either'  दो में से एक को प्रकट करता है

2. 'Few'  और  'Little'  दोनों का अर्थ  'थोड़ा'  या  'कुछ'  होता है, परन्तु  'few'  संख्या  (Number) के लिए प्रयोग किया जाता है, जबकि  'little'  परिमाण  (Quantity)  के लिए।  'The few'  और  'the little'  है  'थोड़ा कुछ परन्तु सब'

3. Each  दो या दो से अधिक वस्तुओं का व्यक्तियों में से एक को प्रकट करता है।  Every  दो से अधिक में से प्रत्येक को

4. 'Many a'  के साथ  Singular noun  और  Singular verb  आता है

5. 'Each  other'  दोनों में से प्रत्येक को तथा  'one another'  बहुतों में से प्रत्येक को प्रकट करता है

6. 'All'  का प्रयोग  Number  के लिए किया जाता है तथा  'Which'  का  quantity  के लिए।  'The',  'of all''  के बाद परन्तु  'whole'  से पहले लगाया जाता है (देखो वाक्य न० 12)

7. Positive sentences  में प्रायः  'some'  और  negative sentences  में प्रायः  'any'  आता है (देखो वाक्य न० 13)




EXERCISE 28
Translate the following into English :

A-1. हममें से कोई न आ सकेगा।  2. दोनों भाइयों में से कोई भी विश्वसनीय नहीं है।  3. सारी दुनिया के नागरिक शान्ति चाहते है।  4. प्रत्येक व्यक्ति को अपने देश की सेवा करनी चाहिए।  5. क्या आपके पास कुछ दूध होगा?  6. मुझे इस विषय में कोई सूचना नहीं दी गई है।  7. मेरे पास जो थोड़ा बहुत रूपया था, वह मैंने व्यापार में लगा दिया है।  8. बहुत से स्त्री-पुरुष प्रधान मन्त्री का भाषण सुनने आ रहे है।  9. मुझे थोड़े-से सुझाव ही बताने है।  10. हिन्दी सारे भारत में बोली जाती है


Vocabulary

2. Reliable  3. Citizens, peace  4. Serve  6. Any information  7. Invested  9. I have only  few suggestions to make


    

No comments:

Post a Comment